Tuesday 29 September 2020 12:31 PM IST : By Nishtha Gandhi

असली ज्वेलरी को मात दे रही है डिजाइनर ब्राइडल ज्वेलरी

अब लाल बनारसी साड़ी पहने हुए अौर सिर से पांव तक गहनों से लदी दुलहनों का जमाना गया। अाजकल लड़कियां डिजाइनर लहंगे, साड़ियां अौर ट्रेंडी ज्वेलरी पहन कर सात फेरे लेना चाहती हैं। गिफ्ट में मिली गोल्ड की ज्वेलरी भी कम ही बाहर निकल पाती है। मैचिंग ज्वेलरी के बढ़ते ट्रेंड के कारण शादी के समय भी दुलहनें ट्रेडिशनल ज्वेलरी नहीं पहनतीं। इस कारण इमिटेशन ज्वेलरी की मार्केट तेजी से फल-फूल रही है।

ज्वेलरी डिजाइनर तरुणा बियानी कहती हैं, ‘‘इमिटेशन ज्वेलरी की मार्केट तेजी से फैल रही है। पिछले 2 सालों में तो इसमें 100 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। पिछले कुछ समय से सोने की कीमतें अासमान छू रही हैं, जबकि अार्टिफििशयल ज्वेलरी में कम दामों में डिजाइन अौर स्टाइल की बहुत वेराइटी मौजूद है। प्रीशियस अौर सेमी प्रीशियस स्टोंस के इस्तेमाल से इस ज्वेलरी अौर भी क्लासी लुक मिल सकता है। दूसरे, अार्टिफिशियल ज्वेलरी को अाप अपनी ब्राइडल ड्रेस के डिजाइन अौर रंग से मैच करके पहन सकती हैं। तीसरे, चूंकि अाज काफी लोग डेस्टिनेशन वेडिंग का विकल्प अपना रहे हैं, इसलिए वे अपने साथ रियल ज्वेलरी ले जाने का रिस्क नहीं लेना चाहते।’’

रियल ज्वेलरी से कम नहीं

अार्टिफिशियल ज्वेलरी में अाजकल कुंदन ज्वेलरी फैशन में है, जो दिखने में बिलकुल असली ज्वेलरी की तरह लगती है। दुलहनें अब हेवी ज्वेलरी नहीं चाहतीं, बल्कि ऐसी ज्वेलरी चाहती हैं, जो उनकी पर्सनेलिटी को सूट करे अौर साथ ही कंफर्टेबल भी हो।


डिजाइनर ज्वेलरी पसंद करनेवालों की संख्या भी अब काफी बढ़ी है। सोना महंगा होने की वजह से रियल लुक देनेवाली कुंदन अौर गोल्ड प्लेटेड ज्वेलरी की डिमांड काफी बढ़ गयी है। इस सीजन में ड्रेस से मेलखाते रंगों के बीड्सवाले लेअर्ड नेकलेस अौर झुमकों का चलन है। इनके अलावा अाजकल दुलहनें डिजाइनर हेड गियर्स या मांगटीकों की डिमांड कर रही हैं। बोल्ड डिजाइन अौर लटकनवाले मांग टीके अानेवाले वेडिंग सीजन में ट्रेंड में रहेंगे।
शादी से पहले के फंक्शन में अब गाउन, अनारकली अौर इंडो वेस्टर्न ड्रेसेज का चलन होने से इनके साथ मॉडर्न शैंडेलियर स्टाइल इयररिंग्स डिमांड में ज्यादा होते हैं। शादी के दिन दुलहनें अपनी हाइट, स्किन टोन, ड्रेस के स्टाइल के अनुरूप ज्वेलरी कस्टमाइज करवाना पसंद करती हैं।
दूल्हे की ज्वेलरी भी अब ट्रेंड में अा रही है। कपल्स शादी के दिन एक-दूसरे से मैचिंग ज्वेलरी की डिमांड कर रहे हैं। दूल्हे की ज्वेलरी में शामिल हैं शेरवानी माला, कलगी, नाम के पहले अक्षर लिखे शेरवानी के बटन या कफलिंक्स अादि।

डिजाइनर हुई वरमाला


शादी की वरमाला भी डिजाइनर ज्वेलरी का ही हिस्सा बन गयी है। कुंदन या डायमंड ब्रोच अौर सेमी प्रीशियस स्टोंसवाली वरमाला ने फूलों की वरमाला की जगह ले ली है। इस वरमाला को कई सुंदर अौर रचनात्मक डिजाइंस में बनाया जा रहा है। इसे भी कपल्स अपनी वेडिंग ड्रेस से मैचिंग बनवा रहे हैं। इसके कई फायदे हैं, जैसे फूलों की वरमाला की तरह ना तो यह भारी होती है अौर ना ही देर तक पहने रखने में कोई झंझट होता है। अकसर फूलों की नमी से हेवी जरी वर्कवाले लहंगे, चुनरी अौर दूल्हे की शेरवानी खराब होने का भी डर रहता है, जबकि दूसरी वरमाला से ऐसा कोई डर नहीं रहता अौर यह देखने में भी सुंदर लगती है। शादी के बाद अाप इन वरमाला को सुंदर नेकपीस में तब्दील करवा सकते हैं।
इमिटेशन ज्वेलरी की कीमत अाम नकली गहनों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है। अामतौर पर इस ज्वेलरी में सेमी प्रीशियस स्टोंस का इस्तेमाल किया जाता है अौर रियल गोल्ड प्लेटिंग फिनिश दी जाती है, ताकि ये दिखने में असली गहनों की तरह ही लगें। इन गहनों की कीमत 7-8 हजार से शुरू हो कर एक लाख रुपए तक जा सकती है। यह इनके डिजाइन, कट्स अौर फिनिशिंग पर निर्भर करता है।

हालांकि डिजाइनर कपड़ों की ही तरह ब्राइडल ज्वेलरी भी किराए पर मिलती है। अगर अापका बजट बहुत ज्यादा नहीं है, तो अाप इमिटेशन ज्वेलरी खरीदने के बजाय मनपसंद ज्वेलरी किराए पर भी ले सकती हैं।