Tuesday 23 May 2023 11:42 AM IST : By Indira Rathore

नीरज चोपड़ा ने बनाया रिकॉर्ड, व्हाट्ऐप पर अब यूजर्स भेजे गए मैसेज को भी कर सकेंगे एडिट....पढ़ें आज की टॉप वनिता न्यूज-

एक बार में बदलें 2000 के 10 नोट

2000-note

बैंकों में आज से 2000 के नोटों को बदलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एक बार में एक व्यक्ति 2000 के 10 नोट एक्सचेंज कर सकता है, यानी वह 20000 रुपये एक बार में बदल सकता है। इसके बदले बैंकों से दूसरे मूल्य वर्ग के नोट जारी किए जाएंगे। बीते हफ्ते शुक्रवार यानी 19 मई को रिजर्व बैंक ने घोषणा की थी कि अब 2000 के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। हालांकि जो नोट चलन में हैं, उनका लेनदेन बंद नहीं होगा, केवल बैंक ये नोट जारी नहीं करेंगे। यानी कारोबारी ये नोट लेने से मना नहीं कर सकते। फिर भी अगर आपके पास 2000 के नोट हैं, वे बैंक जाकर नोट बदल सकते हैं, जिसकी प्रक्रिया आज यानी मंगलवार से शुरू हो चुकी है। नोट बदलने की तय सीमा 30 सितंबर तक है। बैंक जाकर एक फॉर्म भरकर ये नोट बदले जा सकेंगे। हालांकि दिल्ली हाईकोर्ट में इसे लेकर एक याचिका दाखिल की गई है, जिसमें कहा गया है कि बिना पहचान पत्र के ये नोट ना बदले जाएं। अगर ऐसा हुआ तो कालेधन के बारे में पता नहीं चल पाएगा।

नीरज चोपड़ा बने जैवलिन थ्रो में दुनिया के नंबर 1 एथलीट

neeraj-chopra

वर्ल्ड एथलेटिक्स की ताजा रैंकिंग के अनुसार भारत के एथलीट नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर से रिकॉर्ड बनाया है। वर्ल्ड रैंकिंग में उन्होंने जर्मनी के एंडरसन पीटर्स को पीछे छोड़ दिया और दुनिया के नंबर1 जैवलिन थ्रोअर बन गए हैं। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल दिलाने वाले नीरज को जैवलिन थ्रो यानी भाला फेंक में यह उपलब्धि सोमवार दिनांक 22 मई को हासिल हुई है। किसी भी भारतीय ने पहली यह रैंकिंग हासिल कर इतिहास रच दिया है। पूर्व रिकॉर्ड होल्डर एंडरसन पीटर्स से उन्होंने 22 अंक ज्यादा हासिल किए हैं।

व्हाट्सऐप पर भेजे गए मैसेज को कर सकते हैं एडिट

whatsapp-messages

जल्द ही यह नया फीचर व्हाट्सऐप में जुड़ने वाला है। कंपनी ने ट्विटर पर इसका टीजर जारी करके जानकारी दी है कि यह नया फीचर जल्दी ही लॉन्च हो सकता है। मेटा के पॉपुलर प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप पर पिछले कुछ दिनों से चैटिंग एप एडिट मैसेज फीचर को लेकर कई तरह की जानकारियां मिल रही थीं। अब इस कड़ी में यह नया अपडेट आया है। यह नया फीचर आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज किया जाएगा। अभी तक सेंड कर दिए गए मैसेज को एडिट करने का कोई विकल्प मौजूद नहीं था जबकि कई बार यूजर्स को इसकी जरूरत महसूस होती थी। इसी जरूरत को पूरा करने के लिए कंपनी यह फीचर लेकर आ रही है।

ट्विटर पर आया बग

twitter-bug

ट्विटर पर फिर से एक बग आ गया है, जिस कारण कुछ यूजर्स को डिलीट किए गए ट्वीट्स भी दिख रहे हैं। कुछ को रीट्वीट भी दिख रहे हैं। अभी कंपनी ने इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। द वर्ज के एक सीनियर रिपोर्टर जेम्स विंसेंट ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिये बताया कि उन्हें 2020 में डिलीट किए गए ट्वीट्स नजर आ रहे हैं। अब तक 400 से भी ज्यादा लोगों ने ये परेशानी जाहिर की है। अभी तक कंपनी ने मामले में कोई बयान जारी नहीं किया है।

शॉपिंग साइट से 15 लाख महिलाओं का डेटा लीक

zivame-data

अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो यह खबर आपके लिए भी महत्वपूर्ण है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जिवामे से शॉपिंग करने वाली 15 लाख महिलाओं का पर्सनल डेटा किसी हैकर ने हैक कर लिया है और अब वह इसे टेलीग्राम ग्रुप के जरिये बेच रहा है। गौरतलब है कि जिवामे वुमेन अपारेल में डील करता है और इसका डेटा लीक करके हैकर बदले में 500 डॉलर क्रिप्टो करेंसी की डिमांड कर रहा है। हैकर ने वेबसाइट से शॉपिंग करने वाली महिलाओं के नंबर, एड्रेस, ईमेल आई आदि पर्सनल डिटेल्स को हैक करके इसे टेलीग्राम ग्रुप पर बेचने की बात कही है। हालांकि कंपनी की ओर से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है। अगर आप भी ई-कॉमर्स साइट्स से शॉपिंग करते हैं तो कभी भी निजी डिटेल्स सामने वाले को ना दें। अनजान नंबर से कॉल या एसएमएस आए तो इग्नोर करें और बार-बार स्पैम कॉल्स आएं तो नंबर ब्लॉक करके रिपोर्ट करें।