Tuesday 30 January 2024 12:54 PM IST : By Dr. Aarti Dahiya

29 जनवरी से 4 फरवरी तक का साप्ताहिक राशिफल

astro-29-jan

एस्ट्रोलॉजर व वास्तु एक्सपर्ट डॉ. आरती दहिया बता रही हैं कि आने वाला यह सप्ताह अलग-अलग राशियों के लिए कैसा रहने वाला है।

मेष राशि

मेष राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह बहुत ही शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपका मन अध्यात्म में लगेगा। प्रेम सम्बन्ध के लिए ये सप्ताह अनुकूल रहेगा। सिंगल लोगों के जीवन में मनचाहे जीवनसाथी की दस्तक हो सकती है। इस दौरान आपके खर्च में कमी आएगी और इसी से आपके धन में वृद्धि होगी। आय के नये स्रोत बनेंगे। आपकी सेहत सामान्य बनी रहेगी और लम्बे समय से जो परेशानी चली आ रही थी उससे आपको निजात मिल सकती है। व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं शुभ और सफल साबित होंगीं। रोजी-रोजगार में अनुकूलता बनी रहेगी।

उपाय - प्रतिदिन शिवलिंग पर जल एवं बेलपत्र चढ़ाएं तथा शिव महिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

वृषभ राशि

वृष राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह बहुत ही शुभ रहेगा। इस सप्ताह में आपके सोचे हुए काम पूरे होंगे। बाजार में फंसा हुआ धन अचानक मिल सकता है, जिसकी वजह से आर्थिक लाभ भी होंगे। सप्ताह के अंत में आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है, जिससे आप खुश भी होंगे। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। स्थायी संपत्ति भौतिक सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों के क्रय-विक्रय की योजना भी बन सकती है।

उपाय -  प्रतिदिन हनुमत उपासना में श्री हनुमान चालीसा का पाठ करें।

मिथुन राशि

इस सप्ताह आपको छोटे-छोटे कार्यों को पूरा करने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयास करना पड़ सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने कार्य को बेहद सावधानी और सूझबूझ के साथ करने की जरूरत रहेगी। इस दौरान अपना कार्य किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने की भूल बिल्कुल न करें। साथ ही साथ अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रखें।

उपाय - प्रतिदिन गणपति को दूर्वा चढ़ाकर गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए यह सप्ताह मिला जुला रहेगा जिससे उनको लाभ ही लाभ होंगे। सप्ताह के अंत में माता-पिता से अपेक्षित सहयोग न मिलने के कारण मन थोड़ा दुखी रहेगा। प्रेम संबंध में भी लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। लव लाइफ में आने वाली समस्याएं आपके निजी जीवन में बड़ी परेशानी का कारण बन सकती हैं। ऐसे में कोई भी कदम भावना में बहकर न उठाएं और अपने शुभचिंतकों की सलाह का सम्मान करते हुए उस पर अमल करें।  

उपाय - प्रतिदिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें तथा रुद्राक्ष की माला से 'ॐ नम: शिवाय' मंत्र का जप करें।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभ साबित होगा। इस सप्ताह आपको कैरिअर व कारोबार की दिशा में अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। ऐसे में यदि आप चाहें तो अपनी कड़ी मेहनत और प्रयास से मनचाही सफलता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने कार्य को बगैर किसी आलस्य के समय पर बेहतर तरीके से करने का प्रयास करें तो आपको मान-सम्मान के साथ धन एवं पद में बढ़ोत्तरी का लाभ भी प्राप्त होगा।

उपाय -  प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

कन्या राशि

कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिला जुला रहेगा। सप्ताह के पूर्वार्ध में कैरिअर व कारोबार से जुड़ी कुछेक चुनौतियां आपकी परेशानी का बड़ा सबब बन सकती हैं। इस दौरान अवसर आपके हाथों से फिसलते हुए महसूस होंगें। अनचाही जगह पर तबादले अथवा जिम्मेदारी का बोझ आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेगा। प्रेम संबंध को बेहतर बनाए रखने के लिए लव पार्टनर अथवा जीवनसाथी की भावनाओं की अनदेखी न करें।  

उपाय - प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा में उनकी चालीसा का पाठ करें।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह शुभता के लिए है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ भी मिलेंगे। यदि आप बीते कुछ समय से किसी नई चीज शुरूआत करना चाहते हैं या फिर कुछ योजनाएं आपके दिमाग में हैं और आप इसके लिए पर्याप्त धन व्यवस्था नहीं कर पा रहे हैं, तो यह अवधि उसका इंतजाम भी हो जाएगा। आपको किसी कार्य की शुरुआत करने के लिए इष्टमित्रों, परिजनों का पूरा सहयोग मिलेगा। फाइनेंस से जुड़ी समस्याएं दूर होंगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। संतान पक्ष से सुखद समाचार की प्राप्ति होगी।

उपाय - प्रतिदिन स्फटिक से बने शिवलिंग की पूजा करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए यह सप्ताह जीवन में नई संभावनाओं के द्वार खोलने वाला साबित होगा। सप्ताह की शुरुआत किसी शुभ समाचार की प्राप्ति से संभव है। इस दौरान आपके घर में धार्मिक-मांगलिक कार्य संपन्न होंगे। व्यक्ति विशेष के घर आगमन से खुशियों का माहौल बना रहेगा। इस सप्ताह आपको अपनी अपेक्षा के अनुसार कार्य में सफलता मिल सकती है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद किसी दूर होंगे। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति होगी।

उपाय - प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें।

धनु राशि

धनु राशि के जातको के लिए ये सप्ताह अत्यधिक शुभ रहने वाला है। यदि आप लंबे समय से अपने कारोबार का विस्तार करने की सोच रहे थे तो इस सप्ताह आपकी यह कामना साकार हो सकती है। हालांकि ऐसा करते समय आपको किसी अनुभवी व्यक्ति से मार्गदर्शन लेना बेहतर होगा। सप्ताह के पहले भाग में आपका अधिकांश समय धार्मिक कार्यों में बीतेगा। इस दौरान किसी धर्म स्थान की यात्रा अथवा दर्शन का सौभाग्य प्राप्त होगा।

उपाय -  श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

मकर राशि

जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन आपका चिंतित रहेगा जिससे आपको मानसिक तनाव हो सकता है। इस सप्ताह अपने धन का प्रबंधन करके चलना चाहिए तथा बेवजह की चीजों पर धन बर्बाद करने से बचना चाहिए, अन्यथा आपको बाद में पैसे उधार लेने की नौबत आ सकती है। सप्ताह के बाद में कार्य में अधिक परिश्रम और प्रयास के बावजूद अपेक्षित फल की प्राप्ति न होन पर मन थोड़ा खिन्न रह सकता है।

उपाय - प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में बजरंग बाण का पाठ करें।

कुम्भ राशि

कुम्भ राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह बेहतर नज़र आ रहा है। इस सप्ताह आप अपनी सुख-सुविधा की चीजों पर खूब धन खर्च कर सकते हैं। भूमि-भवन या वाहन की कामना पूरी हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्द्ध में आप अपने परिवार के साथ पिकनिक या पार्टी का प्रोग्राम बना सकते हैं। हालांकि ऐसा करते हुए आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा क्योंकि इस दौरान मौसमी बीमारी के शिकार हो सकती हैं।

उपाय - प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा में शिव चालीसा का पाठ करें

मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए ये सप्ताह गुडलक लेकर आएगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए ये जीवन में बहुत ही अच्छा समय रहेगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा। किसी के साथ मित्रता प्रेम में तब्दील हो सकती है। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। दिनचर्या और खानपान का विशेष ख्याल रखना होगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा।

उपाय -  प्रतिदिन तुलसी जी की सेवा एवं भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की पूजा में उनके मंत्रों का जप करें।